Cryptocurrency Regulation Bill क्या है कब पेश किया जाएगा

केंद्र सरकार क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency) को विनियमित करने के लिए संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में एक विधेयक पेश करेगी। लोकसभा की वेबसाइट के अनुसार, द क्रिप्टोक्यूरेंसी एंड रेगुलेशन ( Cryptocurrency Regulation Bill) ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021, 29 नवंबर से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध 26 बिलों में से एक है।

Cryptocurrency Regulation Bill क्या है

यह भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में एक संसदीय पैनल द्वारा विभिन्न हितधारकों के साथ क्रिप्टो वित्त के पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करने के एक हफ्ते बाद आता है, और एक समझौता किया गया था कि डिजिटल मुद्राओं को रोका नहीं जा सकता है लेकिन इसे विनियमित किया जाना चाहिए।

बिल “भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency ban) को प्रतिबंधित करने” का प्रयास करता है, लेकिन “अंतर्निहित प्रौद्योगिकी और इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कुछ अपवादों” की अनुमति देता है। इसका उद्देश्य आरबीआई द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए “एक सुविधाजनक ढांचा बनाना” भी है।

क्या Cryptocurrency इंडिया में बैन हो सकती है

नियमों की कमी के बीच देश में अपनी मजबूत वृद्धि के कारण, भारत क्रिप्टोक्यूरैंक्स पर गहरी ध्यान दे रहा है, लेकिन सरकार डिजिटल मुद्रा क्षेत्र को विनियमित करने के लिए कानून लाने के लिए उत्सुक है।

Cryptocurrency Regulation Bill कब पेश किया जाएगा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी “गलत हाथों में नहीं पड़नी चाहिए और हमारे युवाओं को खराब नहीं करना चाहिए”, सभी लोकतांत्रिक देशों से एक साथ आने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि ऐसी चीजें न हों। सरकार और आरबीआई ने हाल ही में फ्लोटिंग के बारे में संकेत दिया था। पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के बजाय, मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग से बचने के लिए क्रिप्टोकरेंसी पर मजबूत नियामक नियंत्रण।

Leave a Comment

Discord servers down temporarily offline today 10 memorable games of Kobe Bryant’s Big Boss 15 CONTESTANT Shamita Shetty की खूबसरत फोटो How To Watch ICC U19 World Cup 2022 Australia VS Pakistan Mouni Roy Wedding: देखें मौनी रॉय की हल्दी और मेहंदी की फुटेज