देखें कैसे बनती हैं नदियां’ कुदरत का करिश्मा देख कायल हुए लोग IFS ऑफिसर ने शेयर किया कमाल का वीडियो,

भारतीय वन सेवा के एक अधिकारी ने नदियों के एक आश्चर्यजनक वीडियो को साझा किया है: कुदरत जितनी खूबसूरत है, उतनी ही कमाल की जादूगरी हमें हर रोज दिखाती है। नदी, पहाड़, जंगल – ये सब हमें जीवन के कई रहस्यों को समझाते हैं। नदी को ले लीजिए, जीवनदायनी कही जाने वाली कोई नदी कैसे आकार लेती है, कैसे जन्म लेती है, हम नहीं जानते। हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जो एक नदी के जन्म की अद्भुत घटना को दर्शा रहा है। इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर धमाल मचा रखा है और इसे अधिकारी ने ट्विटर पर साझा किया है।

यह है वो वीडियो

फॉरेस्ट ऑफिसर परवीन कस्वां ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक चौंका देने वाला वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में आप नदी के जन्म को देख सकते हैं। जंगल में नदी का पानी उच्च-निचले भूमि पर अपनी पथ बनाते हुए गुजर रहा है और वहीं नदी अपनी शासनकालीनता की प्रदर्शनी कर रही है। जंगल नदी की माता है, जहां नदी जन्म लेती है और खिलती-फूलती है। इसी जंगल की धरती पर फैलता हुआ नदी का पानी एक जलधारा को जन्म देता है और आगे चलकर यही जलधारा नदी कहलाती है।

परवीन कस्वां ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में बताया है कि, सुबह 6 बजे उनकी पेट्रोलिंग टीम ने जंगल में ये आश्चर्यजनक नदी के जन्म का नजारा देखा। वीडियो सचमुच अद्भुत है और इसे सबके द्वारा प्रशंसा की जा रही है। इसे अब तक करीब चार लाख से अधिक लोगों ने देखा है और यह वीडियो लगातार लोकप्रिय हो रहा है। जहां एक तरफ लोग मानवीय गतिविधियों के चलते जंगलों को काटते हैं और नदियों के ऊपर कंक्रीट की दीवारें खड़ी करते हैं, वहीं जंगल में नदी के जन्म का ये नजारा दरअसल दिखाता है कि कुदरत खुद को बार बार पुनर्जीवित कर लेती है।

Leave a Comment