माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बढ़ाई आखिरी तारीख पांच सौ रुपए लेट फीस के साथ कर सकेंगे भूल सुधार

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा फॉर्म में हुई गलती को सुधारने की तारीख आगे बढ़ा दी है। अब पांच 500 रुपए लेट फस के साथ में जनवरी तक यह गलती सुधारी जा सकती है। उन्हें अब बड़ी हुई फीस नहीं देना होगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विषयों को भरने में हुई गलती को सुधारने के लिए पहले 31 अक्टूबर आखिरी तारीख तय की थी। अब इसे बढ़ाकर 2 जनवरी तक कर दिया गया है।

विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कई विद्यार्थियों ने गलत विषय भर दिए हैं। इसके चलते वार्षिक परीक्षा में परेशानी हो सकती थी। कई विद्यार्थी शिकायत कर चुके है। इसी के चलते आखिरी तारीख को बढ़ाया गया है।

इसके लिए सबंधित स्कूल के प्राचार्य को विद्यार्थी की 11वीं की अंक सूची के साथ में एक घोषणा पत्र भी अपलोड करना होगा।

यह एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ही कराया जाएगा इसमें यह बात ध्यान रखना होगी कि जो विषय उसने 11वीं में पढ़े हैं 12वीं में उन्हीं विषयों को मान्य किया जाएगा।

दूसरे विषय मान्य नहीं होंगे। यह भी ध्यान रखना होगा कि अगर यह बात सामने आती है कि संस्था ने तथ्य को छिपाते हुए गलत तरीके से विषयों में संशोधन किया है तो स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी। निजी स्कूल की मान्यता को समाप्त कर दिया .

12 हजार का फटका

अगर इस बार भी गलती हुई तो अब भारी भरकम लेट फीस चुकाना पड़ सकती है। परीक्षा के 10 दिन पहले तक अगर परीक्षा फॉर्म भरते हैं तो विद्यार्थी को 12 हजार रुपए लेट फीस देना होगी।.

इसके साथ ही अगर यह गलती सरकारी स्कूल हीं में हुई है उस स्कूल के प्राचार्य पर कार्रवाई के लिए मंडल लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल को लिखेगा।

इसी के के चलते ध्यान में रख कर गलती सुधार का का करें। तय की तारीख के बाद में अगर कोई आवेदन आता है तो मंडल या विचार नहीं करेगा।

Leave a Comment