Collab App Facebook ने किया लॉन्च, TikTok होगा fail

Collab App Facebook की न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन (NPE) टीम इन दिनो एक नई ऐप पर टेस्टिंग कर रही है। दरअसल, यह शॉर्ट म्यूज़िक वीडियो ऐप TikTok से प्रेरित है, जिसका नाम है ‘Collab’। हालांकि, फिलहाल यह ऐप केवल iOS के इनवाइट-ओन्ली बीटा वर्ज़न यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है।

एनपीई ने अपने नोट में दावा किया है कि Collab App पर यूज़र्स खुद का ऑरिज़न वीडियो बना सकते हैं, देख सकते हैं व वीडियो को मिक्स एंड मैच भी कर सकते हैं। टिकटॉक भी कुछ इसी तरह की सुविधा अपने यूज़र्स को देता है, जिसमें वह इस प्लेटफॉर्म पर मौजूदा वीडियो पर सिंक करते हैं। हालांकि,  इस प्लेटफॉर्म पर यूज़र दो के बजाय एक साथ तीन वीडियो पर सिंक कर सकते हैं।

Facebook की NPE टीम ने अपने नोट में यह भी बताया है कि Collab app खासतौर पर इसलिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान लोग अपने क्रिएटिव सुपरपावर्स को बाहर निकाल सकें।

कैसे काम करता है Collab App?

TikTok की तरह Collab में भी यूज़र्स वीडियो बना सकते हैं और दूसरे यूज़र्स की मौजूदा वीडियो में सही तालमेल बैठाकर सिंक कर सकते हैं। हालांकि, यहां टिकटॉक की दो वर्टिकल वीडियो की जगह यूज़र्स लैंडस्कैप मोड में एक साथ तीन वीडियो को सिंक कर सकते हैं। हालांकि, जो फाइनल वीडियो होगी, वह वर्टिकल ही होगी।   

यूज़र्स Collab पर वीडियो बनाने के बाद इसे दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं। कंपनी ने बताया एक बार collab वीडियो बनाने के बाद, आप उसे पब्लिश कर दें ताकि दूसरे यूज़र्स उस वीडियो को देख सकें और उस वीडियो पर मिक्स एंड मैच कर सकें। आप इस प्लेटफॉर्म पर बनी वीडियो को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी साझा कर सकते हैं, जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक स्टोरी आदि।

हालांकि, यह साफ नहीं है कि इस ऐप पर वीडियो देखने के लिए अकाउंट बनाना अनिवार्य होगा या फिर टिकटॉक की तरह बिना अकाउंट बनाएं भी इस पर वीडियो देखी जा सकती है।

लेकिन यह ऐप केवल इनवाइट-ओन्ली बीटा यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है। हालांकि, आप NPE वेबसाइट पर साइन-अप करके बीटा वर्ज़न ऐप पर हाथ आज़मा सकते हैं।

Leave a Comment