BGMI में प्रो बनने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

शायद ही कोई स्मार्टफोन यूजर हो जिसे PUBG गेम के बारे में जानकारी नहीं होगी। हमने खुद कई बार चौराहों पर युवाओं को इस खेल के बारे में चर्चा करते सुना है। शायद आपको भी ऐसा देखने को मिला होगा। लेकिन इंडिया में इस गेम को बैन करदिया गया था। फिर PUBG कारपोरेशन क्राफ्टों के साथ मिलकर पुबज गेम को इंडिया फिर नाम बदल कर लांच किया। दरअसल, हर कोई इस खेल का उस्ताद बनना चाहता है लेकिन यह इतना आसान नहीं है। अब चूंकि यह आसान नहीं है इसलिए हम इसके बारे में शानदार टिप्स लेकर आये हैं जिसे फॉलो कर आप BGMI गेम के प्रो प्लेयर बन सकते हैं.

BGMI का प्रो प्लेयर कैसे बनें

यह गेम लगभग हर गेमिंग प्लेटफॉर्म में प्रसिद्ध है, फिर चाहे कंप्यूटर हो या मोबाइल। इस सर्वाइवल गेम को आप अकेले भी खेल सकते हैं और दोस्तो के साथ भी। खेलने वाले को केवल प्रैक्टिस और कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। अक्सर प्लेयर्स गेम को खेलते तो अच्छी तरह है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण पॉइन्ट्स को नजरअंदाज करने की वजह से वें चिकन डिनर करने में असफल रह जाते हैं। अब हम आपको जो महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं उन्हें फॉलो कर निश्चित रूप से आप अपने किल्स को बढ़ा सकते हैं और चिकन डिनर के चांस को भी बढ़ा सकते हैं।

कॉस्ट्यूम का रखे खयाल

कॉस्ट्यूम जंग के मैदान में अहम भूमिका निभाता है. इस गेम में आपको ढ़ेरों कॉस्ट्यूम आप्शन मिलते हैं. हालाँकि इन्हें यूज करते आपको सावधानी जरुर बरतनी होगी। विशेष कर चमकीले परिधानों से बचना होगा अन्यथा आप अपने दुश्मनों की नजर में आसानी से आ सकते हैं और आपका काम तमाम हो सकता है। आपको बता दें, BGMI में यूजर को हैट, कैप, शर्ट, टी-शर्ट, जैकट, पेंट, जीन्स, शूज, बूट्स के अलावा और भी कई तरह के कॉस्ट्यूम और एसेसरीज मिलती हैं।

इनमें से ज्यादातर काफी रंगीन कॉस्ट्यूम भी होते हैं। ऐसे में कुछ प्लेयर्स सोचते है कि इनको पहन कर वें काफी जबरदस्त दिखाई देंगे। लेकिन, वें यह भूल जाते हैं कि इस तरह के कॉस्ट्यूम प्लेयर्स को छुपने में मदद नहीं करते हैं. ऐसे में कॉस्ट्यूम पहने वाले को इस बात का ख्याल रखना चाहिए की वह जंगल में या रेगिस्तान में जब छुपे तो दिखाई न दे।

BGMI में फायरिंग मोड को सही तरह से चुनें

इसे खेलने वालों को इस बात की जानकारी होगी की गेम में क्लोज रेंज में गोली चलाने के लिए ऑटो मोड़ एक बेहतरीन आप्शन है। हालांकि अगर आप दूर की रेंज में ऑटों मोड पर फायर करेंगे तो ऐसे में अधिक चांस होते हैं कि आपका टारगेट आसानी से बच सकता है। इसी वजह से आपको अपनी शूटिंग की रेंज को परखते हुए अपनी बंदूक के फायर रेट को बदलते रहना चाहिए। वहीं पास की शूटिंग रेंज के लिए ऑटो-मोड और दूर के लिए सिंगल-मोड का यूज सबसे कारगर कॉम्बिनेशन है।

BGMI में भागने से पता चलती है लोकेशन

एकाग्रता बनाए रखे, ज्यादा भागने के बजे एक सटीक स्थान चुन आराम करें ऐसा इसलिए क्योंकि इस गेम में आप दूसरे प्लेयर के चलने या दौड़ने की आवाज से उसके आने का आराम से पता लगा सकते हैं। आप जितना हो सके उतना आराम से और कम आवाज के साथ गेम खेलें, जिससे आपका दुश्मन आपकी लोकेशन या मूवमेंट का पता ना लगा पाए। आप केवल तब ही फायर करें, जब आपका टारगेट या उसकी पूरी टीम आपके निशाने पर हो।

गेम के आखिरी समय में ना करें

गाड़ी का इस्तेमाल PUBG में गाड़ी चलाकर सर्किल के अंदर आराम से आना अच्छी बात है. लेकिन, इसका हर समय इस्तेमाल करना कभी-कभी प्लेयर को मुसीबत में भी डाल देता है। ऐसा खासकर गेम के अंतिम क्षणों में होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमने उपर बताया कि आपको साइलेंस के साथ खेलना होगा वरना खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। अगर आप गेम के आखिरी पलों में गाड़ी लेकर जाते हैं तो गाड़ी की आवाज़ से सभी को आपके आने की ख़बर लग जाती है और यहां तक की आपकी लोकेशन का भी पता चल जाता है।

ड्रॉपबॉक्स को लेने के लिए रखें

सब्र सब्र का फल मीठा होता है यह लाइन तो आपने भी बचपन से सूनी होगी. बस यहां आपको इसी पर अमल करना है। इस गेम में ड्रॉपबॉक्स के पीछे हर कोई भागना चाहता है लेकिन अधिक उतावलापन जानलेवा साबित होता है। गेम में ज्यादातर प्लेयर्स इस बॉक्स के पीछे भागते रहते हैं।

इसका कारण ड्रॉपबॉक्स में मिलने वाली बेहतरीन लूट है. ऐसे में इस ड्रॉप को लेने जो भी टीम सबसे पहले पहुंचती है, वो बाकी टीम्स का टारगेट बन जाती है. ऐसे में हमारी आपको सलाह यह है कि आपको हमेशा ड्रॉपबॉक्स से थोड़ा दूर खड़े रहना चाहिए और पहले दूसरी टीम को टारगेट करना चाहिए। जब आपको लगे कि आपका रास्ता जाने के लिए साफ है, आपको उसके बाद ही बॉक्स के पास जाना चाहिए।

हमने जिन टिप्स को बताया है, उनको फॉलो करने से आपके चिकन डिनर के चांस बढ़ जाते हैं। हमें (Google News) पर फॉलो करें।

Leave a Comment