Women Workout: बेस्ट 7-मिनट क्लासिक एक्सरसाइज

इस लेख में हमने 7-मिनट क्लासिक एक्सरसाइज के बारे में बताया है, जिसे रोजाना सिर्फ 7 मिनट एक्सरसाइज करके आप फिट और हेल्दी रख सकते हैं। और हमने इस लेख में प्रत्येक गतिविधि को समझने के लिए gif चित्र भी लगाए हैं ताकि आप बिना ट्रेनर के इसे देखकर व्यायाम कर सकें।

गर्मी के दिनों के लिए 8 आसान Hairstyles

Jumping Jacks

अपने पैरों को एक साथ और अपनी बाहों को अपनी तरफ से शुरू करें, फिर अपने पैरों को अलग करके और अपने हाथों को ऊपर की ओर करके ऊपर की ओर कूदें।

प्रारंभिक स्थिति पर लौटें फिर अगला प्रतिनिधि करें यह व्यायाम पूरे शरीर की कसरत प्रदान करता है और आपके सभी बड़े मांसपेशी समूहों के लिए काम करता है। शुरुआती लोगों के लिए आप इसे दिन में 30 सेकंड करते हैं।

Wall Sit

दीवार के खिलाफ अपनी पीठ से शुरू करें, फिर नीचे स्लाइड करें जब तक कि आपके घुटने 90 डिग्री के कोण पर न हों। अपने हाथों और बाहों को अपने पैरों से दूर रखते हुए अपनी पीठ को उनके खिलाफ रखें। पद धारण करें। व्यायाम क्वाड्रिसेप्स की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए है।

Push-Ups

अपने शरीर को सहारा देने वाली भुजाओं के साथ जमीन पर लेट जाएं। अपने हाथों से अपने शरीर को ऊपर और नीचे करते हुए अपने शरीर को सीधा रखें। यह व्यायाम छाती, कंधों, ट्राइसेप्स, पीठ और पैरों को काम करता है।

Abdominal Crunches

अपने घुटनों को मोड़कर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और आपकी बाहें आगे की ओर खिंची हुई हों। फिर अपने ऊपरी शरीर को फर्श से ऊपर उठाएं। कुछ सेकंड के लिए रुकें और धीरे-धीरे वापस आ जाएं। यह मुख्य रूप से रेक्टस एब्डोमिनल मसल और ऑब्लिक पर काम करता है।

Step-Up Onto Chair

एक कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ। फिर कुर्सी पर चढ़ें और पीछे हटें। व्यायाम पैरों और नितंबों को मजबूत करने का काम करता है।

Squats

अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई से अलग रखें और अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं, फिर अपने शरीर को तब तक नीचे करें जब तक कि आपकी चीजें फर्श के समानांतर न हो जाएं। आपके घुटनों को आपके पैर की उंगलियों के समान दिशा में बढ़ाया जाना चाहिए। प्रारंभिक स्थिति पर लौटें और अगला प्रतिनिधि करें। यह जांघों, कूल्हों, नितंबों, क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग और निचले शरीर का काम करता है।

Triceps Dips

प्रारंभिक स्थिति के लिए, कुर्सी पर बैठें, फिर कुर्सी के किनारे को पकड़कर अपने कूल्हे को कुर्सी से हटा दें, धीरे-धीरे झुकें और अपने शरीर को ऊपर और नीचे करने के लिए अपनी बाहों को फैलाएं। ट्राइसेप्स के लिए यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है।

Plank

अपने पैर की उंगलियों और फोरआर्म्स के साथ फर्श पर लेट जाएं। अपने शरीर को सीधा रखें और जब तक हो सके इस स्थिति में रहें। इस एक्सरसाइज से पेट, पीठ और कंधों को मजबूती मिलती है।

High Stepping

प्रत्येक चरण के साथ अपने घुटनों को जितना हो सके ऊपर खींचते हुए दौड़ें। इस अभ्यास के दौरान अपने ऊपरी शरीर को सीधा रखें।

Lunges

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें। अपने दाहिने पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं और अपने शरीर को तब तक नीचे करें जब तक कि आपकी दाहिनी जांघ फर्श के समानांतर न हो जाए। फिर वापस आएं और दूसरे पैर पर स्विच करें। यह व्यायाम क्वाड्रिसेप्स, ग्लूटस मैक्सिमस और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करता है।

Push-Up & Rotation

बेस्ट 7-मिनट क्लासिक एक्सरसाइज

पुश-अप स्थिति में शुरू करें। फिर एक पुश-अप के लिए नीचे जाएं और ऊपर आते ही अपने ऊपरी शरीर को घुमाएं और अपने दाहिने हाथ को ऊपर की ओर फैलाएं। दूसरे हाथ से व्यायाम दोहराएं। यह छाती, कंधों, बाहों और कोर के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है।

Side Plank Right

अपने शरीर को सहारा देते हुए अपनी दाहिनी ओर लेट जाएं। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में पकड़ें। यह व्यायाम पेट की मांसपेशियों और तिरछेपन को लक्षित करता है।

Side Plank Left

अपने शरीर को सहारा देने वाले अपने अग्रभाग के साथ अपनी बाईं ओर लेटें। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में पकड़ें। यह व्यायाम पेट की मांसपेशियों और तिरछेपन को लक्षित करता है।

7-मिनट क्लासिक एक्सरसाइज क्या है?

Jumping Jacks
Wall Sit
Push-Ups
Abdominal Crunches
Step-Up Onto Chair
Squats
Triceps Dips
Plank
High Stepping

Hope you like this article for more like this so follow on Google News and share with your friends.

Leave a Comment