खजूर खाने के फायदे बीच पढ़े , Advantages of eating dates read

बदलते मौसम के साथ हम अपने खानपान में कुछ चीजें को समिल कर सेहत संबंधी अच्छे फायदे हासिल कर सकते है। अब खजूर को ही लीजिए । खजूर का फायदा हमें सर्दी में बेहतर मिलता है। इस मौसम में जहां हमें अधिक एनर्जी की जरूरत होती है। तो इसमें हम एनर्जी वाली जीजे खा के अधिक एनर्जी हासिल कर सकते है। नीचे पढ़े जिसने हमने आपको तरह तरह से खजूर के फायदे बताते है।

खजूर खाने के फायदे पढ़े

नियमित खजूर खाने से इसके सहायक पोषक तत्त्व हमें दिन भर थकान महसूस नहीं होने देते। खाजूर से शरीर में ऊर्जा का संचार इसमें मौजूद पोषक तत्व फुकटोज व ग्लूकोज से होता है।

घबराहट में राहत

रक्त में लौह तत्त्व की मात्रा कम हो जाने से थकान, घबराहट, दिल की धड़कन जैसी तकलीफ होती है। ऐसे में इक्कीस दिन लगातार 4-5 खजूर खाने से हमें राहत मिलेगी।

नियंत्रित रक्तचाप

खजूर रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है, क्योंकि इसमें पोटैसियम और मिनरल्स खूब होता है। शरीर में पोटैसियम की सही मात्रा बनी रहने से गुर्दे की पथरी से भी बचाव होता है।

एंटीबैक्टीरियल गुण

खजूर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जो कई तरह की बीमारियों से हमारे शरीर को बचाते है। इसमें कैंसर जैसी प्राणघातक बीमारी से लड़ने की छमता होती है।

दुरुस्त रहेगा पाचन

सुबह पेट साफ ना होता हो, तो 5-6 खजूर रात में पानी में भीगाएं। सुबह अच्छी तरह खजूर रगड़कर पानी पिएं। खजूर रेचक है। पेट साफ करता है। इसमें पाचन क्रिया में सुधार होता है।

मजबूत प्रतीक्षा प्रणाली

खजूर में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो प्रतीक्षा प्रणाली की मजबूती देता है। मजबूत प्रतीक्षा प्रणाली की वजह से हम। विभिन्न तरह की बीमारियों से बचे रहते है।

दिल के लिए फायदेमंद

खजूर दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। खजूर में मौजूद फाइबर दिल को मजबूत और सेहतमंद बनता है। खजूर में पोटैसियम होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम करता है।

मजबूत नर्वस सिस्टम

खजूर में वो सभी बितामिं होते है जो नर्वस सिस्टम के लिए जरूरी है। ये विटामिन नर्वस सिस्टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्त रखते है। इसमें मौजूद पोटैसियम दिमाग को हेल्दी रखता है।

हड्डियों को मजबूती

खजूर मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते है।

याददाश्त बढ़ाता है

खजूर याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक होता है। यह दिमाग को स्ट्रेस और सूजन से बचने के भी सहायक होता है। इसका नियमित सेवन आपको न्यूरोडिजेनेरेटिव बीमारियों से बचा सकता है ।

बढ़ता है वजन

आप काफी पतले है, तो नियमित खजूर खाकर अपना वजन भी बढ़ा सकते है। एक रिसर्च के दौरान ग्राउंड डेट सिड्स से वजन में 30 फीसदी तक वृद्धि देखी गई है।

Leave a Comment