8 चीजें जो सोते समय आपके शरीर के साथ होती हैं

क्या आप जानते हैं कि आपको रात में चार से छह सपने आते हैं? जो हर साल लगभग दो हजार सपने है। दुर्भाग्य से, हम अपने सभी सपनों में से 80 प्रतिशत भूल जाते हैं. कम से कम हम समझ सकते हैं कि जब हम गहरी नई में होते हैं तो हमारे शरीर को क्या होता है.

8 चीजें जो सोते समय आपके शरीर के साथ होती हैं

हम बताएँगे 9 आकर्षक चीजें जो सोते समय आपके शरीर के साथ होती हैं।

8. आपकी मांसपेशियां paralyzed होती है

जब आप rapid eye movement में सो जाते हैं जो सबसे गहरी नींद है, आपके अंगों की मांसपेशियां पूरी तरह से paralyzed हो जाती हैं. यह एक नींद disorder है जिसमें जागने के बाद कुछ सेकंड या मिनट तक यह paralysis बना रहता है. नार्कोलेप्सी वाले लोग अक्सर paralysis भावना का अनुभव करते हैं.

7. आपकी आंखें पूरी गति से चलती हैं

नींद के सभी फेस आपके शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ और अंतिम रखने के उद्देश्य से काम करते हैं नींद के फाइव फेस होते हैं और हर एक पिछले फेस से अधिक गहरा होता है. जब हम पांचो फेस से गुजरते है. तो चक्र फिर से शुरू हो जाता है. आखिरी एक रैपिड ऑय मूवमेंट होती है जो सबसे एक्टिव है. यह आपके सो जाने के लगभग 60 या 90 मिनट बाद शुरू होता है। इस अवस्था में आपकी आंखें हिलती हैं

आप इसके बारे में जाने हुए बिना पूरी गति से आगे-पीछे करते हैं क्योंकि आपका दिमाग आपके सपनों पर केंद्रित होता है.

6. हार्मोन वृद्धि जारी होता है

मानव विकास हार्मोन जिसे एचजीएच हार्मोन के रूप में जाना जाता है, आपकी हड्डियों के पुनर्जन्म के लिए जिम्मेदार है, जब आप सोते हैं तो यह हार्मोन आपके पूरे शरीर में उत्पन्न होता है, यह घावों को भरने में मदद करता है और जब आप युवा होते हैं तो यह हार्मोन विकास में योगदान देता है और आपके शरीर को कई अन्य तरीकों से प्रभावित करता है.

5. आपका गला संकरा हो जाता है

जब आप सोते हैं, तो आपके गले की मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती हैं।, इसलिए इसका आकार कम हो जाता है। यह आपके खर्राटे लेने के कारणों में से एक है हालांकि अन्य योगदान भी हैं, जैसे नाक की रुकावट। गले में जकड़न का बहुत कुछ उस शोर से होता है जो कुछ लोग सोते समय करते हैं.

4. आप अपने दांत पीसते हैं

इस घटना को ब्रुक्सिज्म कहा जाता है, यह सबके साथ नहीं होता, लेकिन कुछ लोग रात में दांत पीसने के बाद जबड़े में तेज दर्द के साथ उठते हैं। यह दिन के दौरान जमा हुए भावनात्मक तनाव को दूर करने का एक तरीका है हालांकि, अध्ययनों ने अभी तक यह नहीं पहचाना है कि कुछ लोगों को इसका अनुभव क्यों नहीं होता है, और अन्य लोगों के दांतों में दरार और जबड़े में दर्द होता है।

3. आपका दिमाग यादें छोड़ता है और कहानियां बनाता है

हमारे सपने अभी भी एक विशाल वैज्ञानिक रहस्य हैं, आपका मस्तिष्क आपकी यादों और गहरे अवचेतन से सपनों का निर्माण करता है, आपके हाल के अनुभव आपके द्वारा सालो से संग्रहीत जानकारी के साथ संयुक्त हैं। यादें और भावनाएं यह संयोजन रहस्यमय और कभी-कभी बेतुके सपने पैदा करता है, हालांकि: वैज्ञानिक अभी भी यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि हमारा दिमाग रात में एक निश्चित स्थान की यात्रा क्यों करता है, और विशिष्ट यादों, रंगों, आवाजों, दृश्यों या लोगों को क्यों चुनता है।

2. आप अचानक विस्फोट सुन सकते हैं

विस्फोट सिर सिंड्रोम एक दुर्लभ घटना है, लेकिन यह हो सकता है। अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है, यदि आप जागते हैं तो आपको एक जोरदार विस्फोट जैसा महसूस होगा। आप उच्च स्तर के भय और संकट का अनुभव कर सकते हैं लेकिन हकीकत में: कुछ नहीं हुआ होता है। जो लोग इस सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं उन्हें लगता है कि उनके सिर फट गए हैं या उन्हें लगता है कि उन्होंने बंदूक की गोली जैसी तेज आवाज सुनी है। इससे कोई शारीरिक दर्द नहीं होता है, लेकिन इसके गंभीर मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकते हैं।

1. आपका मस्तिष्क खुद को पुनर्स्थापित और डिटॉक्सीफाई करता है।

रोचेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ता ने यह पाया कि जब आप सोते हैं, तो आपका मस्तिष्क दिन के दौरान जमा होने वाले कचरे को बाहर निकाल देता है, इस तंत्र को ग्लाइम्फेटिक सिस्टम कहा जाता है। जब यह चालू होता है, तो आपका मस्तिष्क बेकार की सूचनाओं को हटा देता है और उन चीजों को जमा करता है जिन्हें वह महत्वपूर्ण मानता है और उनके कनेक्शन।

देखने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

AllEscort