Home » घरेलू फिटनेस के 5 उपकरण जो अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं

घरेलू फिटनेस के 5 उपकरण जो अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं

  • Health

घरेलू व्यायाम उपकरण न केवल उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकते हैं जो उनका उपयोग करते हैं, बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी जो उन्हें विशाल खिलौनों के रूप में मानते हैं। वयस्कों के साथ, उनके घर पर दुर्घटनाएं होने का सबसे आम कारण यह है कि वे पहले अपने उपकरणों की जांच नहीं करते हैं।

वे बस यह मान लेते हैं कि सब कुछ बढ़िया आकार में है और उनके उपयोग के लिए तैयार है। लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि आप उस जिम में नहीं हैं जहां पेशेवरों ने आपके आने से पहले ही सब कुछ चेक कर लिया हो।

ScientificQ व्यायाम के 5 उपकरण साझा करना चाहता है जो आपको घायल कर सकता है और समझा सकता है कि आप विकल्प के रूप में क्या उपयोग कर सकते हैं।

1.फोम रोल नसों को खराब कर सकता है।

1.फोम रोल नसों को खराब कर सकता है।
1.फोम रोल नसों को खराब कर सकता है।

अपने पैरों पर फोम रोलर का उपयोग करने से रक्त प्रवाह बढ़ सकता है, आपके लचीलेपन में सुधार हो सकता है और आपकी मांसपेशियों को तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, यदि आपके पास वैरिकाज़ नसें हैं, तो आवश्यक रूप से बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह अच्छी बात नहीं है। उन पर लगाया जाने वाला दबाव दर्द और बेचैनी को कम करने के बजाय और भी बदतर बना सकता है, जिससे नसें और अधिक फूल जाती हैं। ऐसा करने से, आप इस मुद्दे को इसके मूल में नहीं देखते हैं, बल्कि इसे केवल बदतर बनाते हैं।

इसके बजाय आप जो कर सकते हैं वह यह है कि जितनी बार संभव हो अपनी साइकिल का उपयोग करें, इसलिए, रक्त के प्रवाह को बहुत स्वस्थ तरीके से बढ़ाना। चलने के समान, यह परिसंचरण को बढ़ावा देता है और साथ ही, आपके जोड़ों को चोटों से बचाता है। आपके बछड़े की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी, जिसका अर्थ है कि सामान्य पैर स्वास्थ्य में सुधार होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की साइकिल का उपयोग करते हैं जब तक आप सभी पेडलिंग करते हैं।

2.व्यायाम बैंड में आँसू टूटी हुई पसलियों का कारण बन सकते हैं।

एक बहुत ही दुखद उदाहरण में, एक आदमी एक दरवाजे से बंधे बैंड का उपयोग करके अपना व्यायाम कर रहा था, जब वह अचानक टूट गया। वह आदमी पीछे की ओर गिर गया और बग़ल में गिर गया और उसकी दाहिनी आंख के आसपास की कई पसलियाँ और कुछ हड्डियाँ टूट गईं। जबकि दुर्घटना के बाद से उनकी 2 सर्जरी हो चुकी हैं, डॉक्टर यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि क्या वह पूरी तरह से अपनी आंखों की रोशनी हासिल कर पाएंगे। यह केवल एक उदाहरण है कि कैसे व्यायाम बैंड आपको गंभीर रूप से घायल कर सकते हैं यदि आप यह जांच नहीं करते हैं कि वे अच्छे आकार में हैं और सुरक्षित रूप से बन्धन हैं।

इसके बजाय, आप कुछ स्लाइडर या ग्लाइडर में निवेश कर सकते हैं जो आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को भाग लेने के लिए मजबूर करते हैं। वे बहुत अधिक अस्थिरता प्रदान करते हैं और सभी अभ्यासों को करने के लिए आपकी सभी मांसपेशियों को भाग लेने की आवश्यकता होती है। वे आपके वर्कआउट को बहुत तीव्र बना सकते हैं, और आपको उनके टूटने या कहीं से गिरने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वे उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो भारोत्तोलन करते हैं क्योंकि वे आपकी मांसपेशियों को प्रशिक्षित करते हैं बिना आपको वास्तव में कोई भार उठाने की आवश्यकता होती है।

3. बैलेंस बोर्ड से टखने में चोट लग सकती है।

इस साधारण उपकरण का उपयोग लोगों के संतुलन में सुधार करने के लिए और अधिक सामान्यतः पुनर्वास और चोट की रोकथाम के लिए किया जाता है। हालांकि, आपकी टखनों की ताकत के स्तर के आधार पर, वे चोट का कारण बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने अतीत में अपनी टखनों को घायल कर लिया है, तो आपके बोर्ड से गिरने की संभावना काफी अधिक है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बोर्ड पर कूदने से पहले किसी पेशेवर प्रशिक्षक या भौतिक चिकित्सक की मदद लें।

एक बहुत ही समान और सुरक्षित उपकरण जो आपके संतुलन को बढ़ा सकता है वह है फिटनेस बॉल। “बर्ड डॉग” व्यायाम विशेष रूप से आपके कूल्हों, पैरों, पीठ के निचले हिस्से और कमर को उसी तरह लक्षित करता है जैसे एक बैलेंस बोर्ड करता है। आपको क्या करना है गेंद पर अपने पेट के साथ झूठ बोलना और अपने कोर को सीधा रखना है। फिर आप विपरीत पैर और हाथ उठा सकते हैं, हिलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।.

4. पुल-अप बार आपको बुरी तरह से लैंड करा सकते हैं।
4. पुल-अप बार आपको बुरी तरह से लैंड करा सकते हैं।
4. पुल-अप बार आपको बुरी तरह से लैंड करा सकते हैं।

कई घर, या तो क्योंकि वे पुराने हैं या क्योंकि वे पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं बने हैं, पुल-अप बार नहीं रख सकते हैं। कई लोगों के बार गिर गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप मामूली या बहुत गंभीर चोटें आई हैं। एक जटिल व्यायाम करने के बाद एक महिला को लकवा मार गया और बार गिर गया। एक अन्य मामले में, एक बार का पेंच मुड़ गया, और व्यायाम करने वाला व्यक्ति अपने चेहरे पर सपाट गिर गया, जिससे वह घायल हो गया।

एक सुरक्षित लेकिन उतना ही अच्छा व्यायाम एक तौलिया लेना और उसे दरवाजे के हैंडल के चारों ओर लपेटना होगा। आपको सबसे पहले जो करने की ज़रूरत है वह है अपने आप को जगह पर रखने के लिए दरवाजे के नीचे एक चटाई बिछाएं, और सुनिश्चित करें कि दरवाजे के टिका काफी मजबूत हैं। फिर आप अपनी बाहों को फैलाते हुए आधा बैठने की स्थिति में बैठकर अपना पुल-इन शुरू कर सकते हैं। फिर आप अपने शरीर को चौखट की ओर खींचे और पूरी एक्सरसाइज को दोहराएं।

5. झुकी हुई पंक्तियाँ आपकी रीढ़ की हड्डी की डिस्क को विस्थापित कर सकती हैं।
घरेलू फिटनेस के 5 उपकरण जो अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं
घरेलू फिटनेस के 5 उपकरण जो अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं

पंक्तियाँ एक लोकप्रिय प्रकार का व्यायाम है, लेकिन जब इसे किसी बेंच या किसी समान सतह पर किया जाता है, तो यह गंभीर चोटों का कारण बन सकता है। अधिक विशेष रूप से, एक रीढ़ की हड्डी की डिस्क को विस्थापित किया जा सकता है, यदि व्यायाम के दौरान, एक तंत्रिका हिट हो जाती है। एक और कमी यह है कि आपकी मुद्रा खराब हो सकती है क्योंकि पंक्तियों को करते समय आपके कंधे आगे बढ़ते हैं।

इसलिए बेंच पर घुटने टेकने के बजाय आप आगे की ओर झुकते हुए और अपना एक हाथ बेंच पर रखते हुए खड़े रह सकते हैं। अपने दूसरे हाथ से, आप अपनी पसंद का वजन पकड़ सकते हैं और अपनी कोहनी से खींचना शुरू कर सकते हैं, अपनी पीठ की ओर पहुँच सकते हैं। अपने हाथ को धीरे-धीरे नीचे की ओर जाने दें ताकि आप दबाव से घायल होने से बच सकें।

क्या आप कभी घरेलू व्यायाम उपकरण का उपयोग करके घायल हुए हैं? यदि हां, तो किस कारण से क्षति हुई?

For more follow on Google News and share with friends.