महिला वर्कआउट: 20 महिला कार्डियो एक्सरसाइज जिससे प्रमुख रिजल्ट प्रदान करते हैं

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 20 महिला कार्डियो एक्सरसाइज के बारें में बताएँगे जो प्रमुख शारीरिक रिजल्ट प्रदान करते है. इन सभी 20 महिला कार्डियो एक्सरसाइज को आप बड़े आराम से घर पर हमारे पोस्ट में दिखाए गए वीडियो इमेज के साथ स्टेप बय स्टेप कर सकते हैं.

हम आपको एक पल के लिए मशीन से परे सोचने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। कई व्यायाम जिन्हें आप मुख्य रूप से शक्ति प्रशिक्षण से जोड़ सकते हैं, वास्तव में कार्डियो व्यायाम के रूप में दोगुना हो सकते हैं।

अपने दिल को पंप करने और पसीना टपकाने का सबसे अच्छा तरीका है? यौगिक व्यायाम, जिसमें कई जोड़ और एक से अधिक मांसपेशी समूह शामिल होते हैं। इस तरह, आप अपने शरीर के हर हिस्से को सक्रिय करते हैं और अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज की इस सूची का उपयोग दिल को तेज़ करने वाले वर्कआउट की पूरी श्रृंखला बनाने के लिए करें, जो पूरे शरीर को लाभ भी प्रदान करते हैं। ओह, और आप उन्हें व्यावहारिक रूप से कहीं भी कर सकते हैं।

टाइम: 20 मिनट

उपकरण: चटाई, केटलबेल, डम्बल, रस्सी कूदना (वैकल्पिक)

अच्छा है : संपूर्ण शरीर, कार्डियो

निर्देश: नीचे छह से आठ work out चुनें। प्रत्येक चाल के लिए प्रतिनिधि की संकेतित संख्या को पूरा करें, फिर तुरंत अगले पर जारी रखें। अपने सभी मूवमेंट्स को समाप्त करने के बाद, 30 सेकंड से एक मिनट तक आराम करें। फिर, कुल तीन राउंड के लिए दो बार और दोहराएं।

1. Squat Jump

कैसे करें: एक स्क्वाट में शुरू करें (कंधे के नीचे पैर, पैर की उंगलियां आगे की ओर, जांघें फर्श के समानांतर) धड़ को सीधा और हाथों को छाती के सामने पकड़कर। (महिला कार्डियो एक्सरसाइज) पैरों को सीधा करने के लिए पैरों से दबाएं और शरीर के पीछे सीधी भुजाओं को घुमाते हुए फर्श से ऊपर कूदें। स्क्वाट पोजीशन में वापस लैंड करें। वह एक रेप है। 10 रेप करें।

2 . Donkey Kick Burpees

कैसे करें: हाथों को बगल में रखकर खड़े होना शुरू करें। हवा में ऊपर कूदो। जैसे ही आप उतरते हैं, नीचे बैठ जाते हैं, हाथों को जमीन में दबाते हैं, (महिला कार्डियो वर्कआउट) और हवा में कूदते हैं, कंधे की ऊंचाई से अधिक। पैरों को सीधे शरीर के नीचे आने दें, फिर ऊपर उठें। वह एक रेप है। उचित रूप से 10 तक करें।

3. Rainbow Slam

कैसे करें: दाहिने कूल्हे के सामने मेडिसिन बॉल को पकड़कर पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें। पैरों की गेंदों पर ऊपर की ओर भार उठाते हुए और दाहिने पैर पर पिवट करते हुए शरीर को बाईं ओर मोड़ें क्योंकि आप बाएं पैर के बाहर जमीन से उछालने के लिए दवा की गेंद को चाप में घुमाते हैं। (बेस्ट महिला कार्डियो एक्सरसाइज) इसे पकड़ो और शुरू करने के लिए वापस आ जाओ। वह एक रेप है। बारी-बारी से 45 से 60 सेकंड के लिए जितना संभव हो उतने रेप्स पूरे करें।

4. Wonder Woman

कैसे करें: खड़े होने की स्थिति में शुरू करें, जैसे कि आप जंपिंग जैक करने के लिए सेट कर रहे हैं। अपने पैरों को बाहर कूदो, हिप-चौड़ाई से अलग, और एक ही समय में अपनी बाहों को एक तरफ फैलाएं। (Women’s Cardio) अपने पैरों को केंद्र में कूदें और उन्हें पार करें, एक दूसरे के सामने। साथ ही अपने फोरआर्म्स को अपने चेहरे के सामने क्रॉस करें। वह एक रेप है। 20 रेप्स के लिए जारी रखें।

5. Mountain Climbers

कैसे करें: तख़्त स्थिति में शुरू करें, पैर हिप-दूरी अलग, हाथ कंधे-चौड़ाई अलग। छाती में दाहिना घुटना चलाएं, फिर शुरू करें। बाईं ओर दोहराएं। (Women’s Work Out) पक्षों को स्विच करना जारी रखें, और 45 सेकंड में जितना संभव हो उतने रेप्स पूरे करें।

6. High Knees

कैसे करें: चटाई पर खड़े होने की स्थिति में हाथ 90 डिग्री पर मुड़े हुए, कोहनी पक्षों के करीब, और हाथों को शरीर के सामने कूल्हे की ऊंचाई पर रखें। दाहिने पैर को मोड़ें और हथेली को टैप करने के लिए दाहिने घुटने को ऊपर उठाएं। दाहिने घुटने को फर्श पर लौटाएं और जल्दी से बाईं ओर दोहराएं। वह महिला कार्डियो वर्कआउट का एक रेप है। वैकल्पिक पक्षों को जारी रखें, एक अतिरिक्त चुनौती के लिए गति बढ़ाना। 20 रेप्स करें।

7. Kettlebell Swing

कैसे करें: एक काज में शुरू करें (कूल्हे पीछे, घुटने थोड़े मुड़े हुए, धड़ 45 डिग्री पर आगे की ओर झुके हुए) दोनों हाथों से केटलबेल के हैंडल को पकड़े हुए, हाथ सीधे फर्श की ओर बढ़े और फर्श पर घुटनों के बीच की घंटी। एक गति में, ग्लूट्स को निचोड़ें, पैरों को सीधा करें, धड़ को उठाएं, और कूल्हों को आगे की ओर झुकाएं, महिला व्यायाम जबकि वजन को छाती की ऊंचाई तक झुकाएं, बाहों को सीधा और कोर टाइट रखें। आंदोलन को उलट दें, इस बार केटलबेल को जांघों के बीच लाएं जब आप टिकाएं। वह एक रेप है। 10 रेप्स करें।

8. Pencil Jump

Pencil Jump कैसे करें: खड़े होना शुरू करें, पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें। भुजाओं को बगल में रखें। पैरों की गेंदों को उछालकर ऊपर और नीचे कूदें। 45 सेकंड में जितना संभव हो उतने रेप्स पूरे करें।

9. Plank Get-Up

कैसे करें: फर्श पर और समानांतर, कंधों के नीचे कोहनी के साथ एक कम तख़्त में शुरू करें। दाहिने अग्रभाग को उठाएं और हाथ को सीधा करने के लिए हथेली से दबाएं। Women’s Cardio work Out फिर, कूल्हों को जितना संभव हो सके स्तर रखते हुए, एक उच्च फलक में आने के लिए बाएं से दोहराएं। शुरू करने के लिए वापस जाने के लिए आंदोलन को उलट दें। वह एक रेप है। 10 रेप्स करें, बारी-बारी से आप किस हाथ से शुरू करते हैं।

10. Butt Kicks

Butt Kicks कैसे करें: खड़े रहना शुरू करें, कोर लगे हुए हैं। दाहिने ग्लूट को छूने के लिए दाहिनी एड़ी को अपने पीछे लाएं। दाहिने पैर को वापस जमीन पर लाएं, फिर विपरीत दिशा में दोहराएं। बारी-बारी से पक्ष जारी रखें, और एक अतिरिक्त चुनौती के लिए इसे गति दें। 30 सेकंड में जितना संभव हो उतने रेप्स पूरे करें।

11. Half Turkish Get-Up

कैसे करें: दाहिने पैर और हाथ को फर्श पर सीधा रखते हुए पीठ के बल लेटना शुरू करें और शरीर से 45 डिग्री के कोण पर, बायां पैर मुड़ा हुआ हो ताकि पैर फर्श पर सपाट हो, और बायां हाथ छत की ओर बढ़ा हो (कोहनी बंद) पकड़े हुए एक केटलबेल। how to start cardio workout केटलबेल पर नजर रखें, दाहिने हाथ में दबाएं, और दाएं अग्रभाग पर आकर बैठ जाएं। फिर, दाहिने पैर को सीधा रखते हुए, कूल्हों को हवा में उठाने के लिए दाहिनी हथेली और बाएं पैर से दबाएं। प्रारंभिक स्थिति पर लौटने के लिए धीरे-धीरे आंदोलन को उलट दें। वह एक रेप है। प्रति पक्ष 10 रेप्स करें।

12. Tuck Jump

Tuck Jump कैसे करें: खड़े रहना शुरू करें। घुटनों को छाती से लगाते हुए सीधे ऊपर कूदें। धीरे से उतरें, और तुरंत उस चाल को दोहराएं। वह एक रेप है। (महिला कार्डियो वर्कआउट कैसे करे) अधिकतम प्रयास में 20 सेकंड पूरे करें, इसके बाद 10 सेकंड आराम करें।

13. Star Jump

Star Jump कैसे करें: दोनों पैरों को एक साथ जमीन पर मजबूती से लगाकर शुरू करें, आपके कूल्हे थोड़े पीछे की ओर टिके हों। यहां से जितना हो सके उतनी ऊंची छलांग लगाएं और अपनी बाहों को किसी भी दिशा में सीधा फैलाएं। ‘महिला कार्डियो एक्सरसाइज लिस्ट’ प्रारंभ को लौटें। वह एक रेप है। 20 रेप्स करो।

14. Single-Arm Kettlebell Push Press

कैसे करें: पैरों को कूल्हों से अधिक चौड़ा करके खड़े होना शुरू करें, दाहिने हाथ में केटलबेल, दाहिना हाथ कोहनी के साथ शरीर के पास मुड़ा हुआ है ताकि वजन कंधे पर और बायां हाथ कूल्हे पर रहे। कूल्हों को थोड़ा सा क्वार्टर-स्क्वाट में डुबोएं। “महिला फुल्ल बॉडी एक्सरसाइज” फिर, पैरों का विस्तार करने के लिए पैरों के माध्यम से जल्दी से धक्का दें, साथ ही साथ केटलबेल को सीधे तब तक दबाएं जब तक कि दाहिना हाथ पूरी तरह से ऊपर की ओर न हो जाए। नियंत्रण के साथ, केटलबेल को वापस नीचे करें। वह एक रेप है। प्रति पक्ष 10 रेप्स करें।

15. Bulgarian Split Squat

it Squat कैसे करें: एक कदम के सामने लगभग दो फीट खड़े होना शुरू करें, प्रत्येक हाथ में एक वजन रखें। बाएं पैर को पीछे की ओर फैलाएं और बाएं पैर को कदम पर रखें। कंधों को पीछे और छाती को ऊपर रखते हुए, घुटनों को शरीर के निचले हिस्से तक जितना हो सके मोड़ें (या जब तक घुटना जमीन के ठीक ऊपर न हो जाए)। रोकें, फिर शुरू करने के लिए वापस जाने के लिए दाहिनी एड़ी से दबाएं। वह एक रेप है। प्रत्येक तरफ 10 तक करें।

16. Kettlebell Deadlift to Squat Clean

Deadlift to Squat Clean कैसे करें: पैरों के बीच फर्श पर केटलबेल को हाथों से पकड़ते हुए एक गहरी काज की स्थिति में शुरू करें (कूल्हे पीछे, घुटने थोड़े मुड़े हुए और धड़ फर्श के लगभग समानांतर आगे की ओर झुके हुए)। ग्लूट्स को निचोड़ें और पैरों को सीधा करने के लिए कूल्हों को आगे की ओर दबाएं और पिंडली के करीब रखते हुए वजन उठाएं। जब घंटी घुटनों तक पहुंच जाए तो कोहनियों को मोड़कर छाती तक खींच लें। फिर, घुटनों को मोड़ें और कूल्हों को पीछे और नीचे एक स्क्वाट में डुबोएं। एक बार जब जांघें फर्श के समानांतर हों, तो पैरों को फैलाने के लिए पैरों से दबाएं और खड़े होने की स्थिति में लौट आएं। वह एक प्रतिनिधि है। 10 प्रतिनिधि करें।

17. Plank Jacks

कैसे करें: फोरआर्म प्लैंक पोजीशन में शुरुआत करें। पिछले कंधों से पैरों को एक विस्तृत “वी” आकार में कूदें, फिर उन्हें फिर से वापस कूदें। वह एक प्रतिनिधि है। पूरा 20.

18. Bear Crawl

Bear Crawl कैसे करें: कलाई के ऊपर कंधों और कूल्हों के नीचे घुटनों के साथ भालू के तख़्त में शुरू करें और चटाई से कुछ इंच ऊपर उठाएँ। एक ही समय में बाएँ हाथ और दाएँ पैर को आगे बढ़ाएँ, (बेस्ट महिला कार्डियो एक्सरसाइज) उसके बाद दाएँ हाथ और बाएँ पैर को आगे बढ़ाएँ। पीठ को सपाट और कूल्हों को स्थिर रखें। तीन कदम आगे बढ़ें, फिर तीन कदम पीछे। वह एक रेप है। 10 रेप्स करें।

19. Bear Plank Shoulder Tap

कैसे करें: कलाई के ऊपर कंधों और कूल्हों के नीचे घुटनों के साथ भालू के तख़्त में शुरू करें और चटाई से कुछ इंच ऊपर उठाएँ। पीठ को सपाट और कंधों और कूल्हों को स्थिर रखते हुए, बाएं हाथ को चटाई से ऊपर उठाएं और कोहनी पर झुककर दाहिने कंधे को टैप करें। बाएं हाथ को बदलें, फिर विपरीत दिशा में दोहराएं। वह एक रेप है। 10 रेप्स करें।

20. Jump Rope

Jump Rope कैसे करें: पैरों को एक साथ और बाहों को एक साथ शुरू करें। फोरआर्म्स को चौड़ा और कूल्हे की ऊंचाई तक लाने के लिए कोहनियों पर झुकें (लेकिन उन्हें शरीर के करीब रखें)। पैरों के साथ त्वरित हॉप लेते हुए एक साथ आगे की गति में दोनों किनारों के साथ छोटे सर्कल बनाना शुरू करें। (यदि आप एक कूद रस्सी का उपयोग कर रहे हैं, तो लक्ष्य शरीर के चारों ओर रस्सी को घुमाना है और इसे हर हॉप के साथ पैरों के नीचे से साफ़ करना है।) एक छलांग एक प्रतिनिधि के बराबर होती है। 20 प्रतिनिधि करें।

ओर भी महिलाओं के वर्कआउट एक्सरसाइज लिस्ट

Leave a Comment

Discord servers down temporarily offline today 10 memorable games of Kobe Bryant’s Big Boss 15 CONTESTANT Shamita Shetty की खूबसरत फोटो How To Watch ICC U19 World Cup 2022 Australia VS Pakistan Mouni Roy Wedding: देखें मौनी रॉय की हल्दी और मेहंदी की फुटेज