Home » क्या होगा? अगर हमें स्पेस से एक signal आए

क्या होगा? अगर हमें स्पेस से एक signal आए

क्या होगा अगर हम इस ब्रह्माण्ड में अकेले नहीं हैं? ऐसे बहुत सारे रहस्य हैं जिससे हम एलियन या ब्रह्माण्ड के दूसरे जीवों के साथ संपर्क कर सकें हैं।

एकमात्र समस्या यह है, कि अगर हम उनसे संपर्क करना चाहते हैं तो कैसे करें । लेकिन क्या होगा अगर वो हम से संपर्क करें?

क्या हुआ अगर, सितारों से परे, हमें दूसरी सभ्यता से एक प्रसारण संदेश मिले? अगर एलियंस से संपर्क हुआ तो हम कैसे प्रतिक्रिया देंगे? और क्या ब्रह्मण्ड के दूसरे जीव वास्तव में हमारे साथ संपर्क बनाने की कोशिश कर सकते है?

अगर हमें अंतरिक्ष से एक एलियन Signal मिलता है, तो इसमें अधिक लोगों को दिलचस्पी होगी!

SETI (the Search for Extraterrestrial Intelligence) Signal

उस सूची में सबसे ऊपर SETI (the Search for Extraterrestrial Intelligence) के लोग होंगे। एसईटीआई संगठन 1960 के दशक से इस तरह के signals को सुन रहा है, और विकासशील तरीके अपना रहा है जो हमें अलौकिक बुद्धि को ट्रैक करने में मदद करेंगे।

उनका लक्ष्य अत्याधुनिक तकनीकों का निर्माण करना है जो अंतरिक्ष से हस्ताक्षरों का पता लगाने में सक्षम हैं। इन्हें “technosignatures” कहा जाता है और यह किसी ग्रह की रासायनिक संरचना से कुछ भी हो सकता है, लेजर उत्सर्जन के लिए, सितारों की परिक्रमा करने वाली संरचनाओं, या शायद … एलियंस।

और अगर उन्हें लाइन में एलियंस मिले, तो वे इसे अपने पास नहीं रखेंगे। यह वह जगह है जहाँ यह वास्तव में अच्छा है

वे यह सत्यापित करने की कोशिश करेंगे कि बैग से बिल्ली को बाहर निकलने से पहले signal बुद्धिमान विदेशी जीवन से आया था।

लेकिन एक बार जब वे पूरी तरह से सुनिश्चित हो जाते हैं कि खोज वैध है, तो सभी सत्यापन डेटा के साथ खोज का खुलासा जनता के सामने किया जाएगा। तो अब क्या?

क्या हम स्वागत की चटाई बिछाते हैं, या अपने दरवाजे और खिड़कियां खोलते हैं? खैर, इसे प्राप्त करें: SETI में एक पोस्ट-डिटेक्शन टास्क ग्रुप है जो अगले चरणों सहित सभी पोस्ट-डिटेक्शन मामलों को हैंडल करेगा और जवाब कैसे देगा।

लियन सिग्नल का जवाब कैसे देते हैं?

वैसे भी आप एक एलियन signal का जवाब कैसे देते हैं? शुक्र है, इस पर बड़ी चर्चा होगी कि कैसे प्रतिक्रिया दी जाए। इस पर SETI को कार्टे ब्लैंच नहीं मिलेगा।

संयुक्त राष्ट्र जैसे अंतर्राष्ट्रीय निकाय सुझाव देने तक कोई भी signal का जवाब नहीं देगा। यह इतना भयानक होने जा रहा है! लेकिन, क्या संभावना है कि संकेत वास्तव में एलियंस से हैं? खैर, हम पहले से ही अंतरिक्ष से संकेत प्राप्त कर रहे हैं। वैज्ञानिक तेजी से रेडियो फटने या एफआरबी (यह हमेशा कूलर का उपयोग करते हैं यदि आप एक संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हैं) नामक चीजों का पता लगाने में सक्षम हैं।

FRB वे विस्फोट होते हैं जो अंतरिक्ष में होते हैं, जो कि चमकीले चमकीले होते हैं, लेकिन केवल कुछ मिलीसेकंड के लिए रहते हैं। हम यह जानते हैं, लेकिन हम यह नहीं जानते कि उनके कारण क्या हैं। यह संभव है कि हमने जो हाल ही में FRB का पता लगाया है, वह दो न्यूट्रॉन सितारों की टक्कर के कारण हो सकता है।

6 अरब प्रकाश वर्ष दूर एक आकाशगंगा में वैज्ञानिक इस फट का पता लगाने में सक्षम थे। और यह सिर्फ एक उदाहरण है। अधिकांश समय, बाहरी अंतरिक्ष से अजीब संकेतों को विदेशी संदेशों के अलावा किसी अन्य चीज़ के रूप में मिटा दिया जाता है।

हालांकि, यह संभावना है कि हम एक दिन, विदेशी संकेतों का पता लगा लेंगे। हम अभी भी ब्रह्मांड के बारे में सब कुछ नहीं जानते हैं, इसलिए हमें अभी संकेत प्राप्त हो सकते हैं, लेकिन हम उन्हें समझने के लिए पर्याप्त उन्नत नहीं हैं।

हम अपने ही ग्रह पर अन्य प्रजातियों की भाषाएं भी नहीं बोल सकते हैं

मेरा मतलब है, हम अपने ही ग्रह पर अन्य प्रजातियों की भाषाएं भी नहीं बोल सकते हैं, जैसे कि जानवर, अकेले विदेशी बोली। इस बीच, हम खोज करते रहेंगे। क्या एलियंस अच्छी यात्रा करना चाहते हैं, या हमें पृथ्वी के चेहरे को मिटा देना चाहते हैं, हमें बाद में पता चलेगा।

आखिरकार, विज्ञान परिणाम की परवाह किए बिना सत्य की खोज है। लेकिन यह चूसना होगा अगर यह परिणाम एक पूर्ण पैमाने पर आक्रमण है। हम अच्छे के लिए अपनी उंगलियों को पार कर रहे हैं, “हम केवल ब्रह्मांड की खोज कर रहे हैं” एलियंस की तरह, उस तरह का नहीं जो हमें खाता है, और खेल के लिए हमें शिकार करता है।

ऐसी ही साइंटिफिक पोस्ट और वीडियो पढ़ने और देखने के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें और हमरे यूट्यूब चैनल Science Hindi को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *