Home » अगर अमेज़ॅन वर्षावन खो दें तो क्या होगा?

अगर अमेज़ॅन वर्षावन खो दें तो क्या होगा?

क्या होगा अगर हम पुरे अमेज़ॅन वर्षावन को आग की वजे से खो दें? दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन को जलने में कितना समय लगेगा? हमारा क्या नुकशान होगा ? क्या हम इसके बिना जीवित रह सकते है? आप देख रहें हैं साइंस हिंदी और क्या हो अगर हम अमेज़न वर्षावन को खोदें।

अमेज़ॅन वर्षावन से पुरे पृथ्वी का 20% ऑक्सीजन बनता है. ये जंगल ग्रह के 30% प्रजातियों का घर है, और यह हमारे कुछ सबसे घातक बिमारियों के इलाज के लिए रहस्य रखता है। इसीलिए अगर हम अमेज़ॅन वर्षावन को नष्ट कर देते हैं, तो परिणाम विनाशकारी होंगे, जिसका असर दुनिया भर में महसूस किया जाएगा।

किन कार्यों से अमेज़ॅन वर्षावन हो रहा खतम?

हाल ही में, बड़े पैमाने पर जंगल की आग अमेज़न के अस्तित्व के लिए सबसे बड़ा खतरा बन गई है। जंगलो के आग एक बहुत बड़ी समस्या का एक हिस्सा है। उदाहरण के लिए, हर मिनट वनों की कटाई तीन फुटबॉल मैदानों के बराबर खेती, खनन पहले से ही जिम्मेदार हैं। अगर हम इसे रोकने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो अमेज़न वर्षावन खत्म हो जाएगा। और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में हमारे पास कोई भी मौका नहीं बचेगा है।

अमेज़ॅन वर्षावन पृथ्वी पर सबसे अविश्वसनीय स्थानों में से एक है। यह दक्षिण अमेरिका के 40 प्रतिशत हिस्से को कवर करता है, और दक्षिण अमेरिकी अर्थव्यवस्था को भी चलाता है, 86 बिलियन टन कार्बन संग्रहित करता है जो हमारे वातावरण को प्रदूषित कर रहा होता। ऐसे क्षेत्र के साथ यह जंगल हमारे लिए जरुरी है, आपको लगता है कि हम इसे बचाने के लिए सब कुछ करेंगे। लेकिन हम कुछ नहीं करते।

अमेज़ॅन वर्षावन
अमेज़ॅन वर्षावन

कितना छेत्रफल अमेज़ॅन वर्षावन का हो गया खतम?

1978 के बाद से, वर्षावन के अनुमानित 750,000 वर्ग किलोमीटर (289,000 वर्ग मील) को खत्म कर दिया गया है, अगर यह ऐस ही जारी रहा, तो अमेज़ॅन वर्षावन 100 वर्षों के भीतर गायब हो सकता है। हमारे ग्रह के लिए यह कितना बुरा होगा? खैर, आइय देखतें हैं.

हम अपने ग्रह का एक बड़ा हिस्सा खो रहे हैं। अमेज़ॅन वर्षावन में पृथ्वी पर किसी भी अन्य स्थलीय पारिस्थिति की तुलना में अधिक पौधे और पशु प्रजातियां हैं। यदि हम अमेज़ॅन को खत्म करते हैं, तो हम उन सभी विविधता को भी खत्म कर देंगे, और एक ही समय में पूरे पारिस्थिति को मिटा देंगे। जिसका पृथ्वी पर बहुत बड़ा प्रभाव होगा। भोजन और दवा के लिए अमेज़न के संसाधनों पर निर्भर होने के कारण हम सभी को जल्दी ही एहसासहोगा कि हम जंगलो पर कितना निर्भर हैं।

ज्यादातर लोग आश्चर्यचकित होजाएंगे जब उन्हें पता चलेग कि अमेज़ॅन वर्षावन में सैकड़ों दवाएं हैं। हम केवल सरल हर्बल उपचार के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। हम पूरी तरह से कैंसर से लड़ने वाली दवाओं के बारे में बात कर रहे हैं जो इतनी महत्वपूर्ण हैं कि उन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आवश्यक दवाओं के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

अमेज़ॅन वर्षावन
अमेज़न वर्षावन

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि उन्होंने संभावित औषधीय लाभों के लिए वर्षावनों में पांच प्रतिशत से कम पौधों का अध्ययन किया है। तो कौन जानता है कि वर्षावन के बिना हम कौन से अन्य जरुरी उपचार खो सकते हैं? अगर अमेज़न पूरी तरह से गायब हो जाता है, तो सबसे महत्वपूर्ण समस्या का हम सामना करेंगे, जो जलवायु परिवर्तन की तेज गति होगी। यदि अमेज़ॅन वर्षावन को कटना लगातार जारी रहेगा और और ख़त्म हो जाएगा, तो यह ऑक्सीजन बनना बंद कर देगा।

इसके बजाय, यह कार्बन छोड़ना शुरू कर देगा, जिसे हम सभी जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा दे रहा है। अभी अमेज़न के पास 90 से 140 बिलियन टन (99 से 154 टन) कार्बन का एक प्राकृतिक भंडार है. अगर हम सो कर कल सुबह उठते है और पाया कि अमेजन नष्ट हो गया है, खासकर आग से, तो सिर्फ कार्बन वायुमंडल में तैर रहा होगा। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ऐसा होता है, तो हम जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई हार जाएंगे।

लेकिन यह सभी कयामत और उदासी नहीं है; अमेज़न वर्षावन के लिए अभी भी उम्मीद है। पिछले कई दशकों में किए गए अध्ययनों के माध्यम से, शोधकर्ताओं ने पाया है कि उष्णकटिबंधीय वन मानव-विनाश को जीवित करने में सक्षम हो सकते हैं।

मानव सहायता के बिना भी, एक वर्षावन फिर से विकसित करना शुरू कर सकता है यदि इसके पास पर्याप्त पौधे हैं। हालांकि, यह तभी सफल हो सकता है जब वर्षावन हमेशा हमले के अधीन न हो। तो आप क्या मदद कर सकते हैं?

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कागज की मात्रा कम करें, और जब भी आप कर सकते हैं renewable energy उत्पादों का इस्तेमाल करें। renewable energy का उपयोग जीवाश्म ईंधन के कारण होने वाले कार्बन को कम करता है, जिनमें से कई अमेज़ॅन वर्षावन से आते हैं। ऐसे कई चीजें जिन्हे न इस्तेमाल कर के हम जंगलों को खतम होने से रोक सकते है.

ऐसे ही मजेदार साइंटिफिक पोस्ट पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज़ और यूट्यूब पर फॉलो सब्सक्राइब करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *