Home » ऑनलाइन है इंटरव्यू तो काम आएंगे ये टिप्स

ऑनलाइन है इंटरव्यू तो काम आएंगे ये टिप्स

आने वाले समय में कोरोना वाइरस के प्रभाव से जॉब मार्किट में कई न्य ट्रेंड्स देखने को मिलेंगे। इसी के चलते हायरिंग का स्वरुप भी बड़लेगगा जहां इंटरव्यू राउंड फेस-टू-फेस न होकर वीडियो कनफेन्सिंग के जरिए ऑनलाइन होंगे।

वर्चुअल इंटरव्यू फेस-टू-फेस से काफी अलग होते है इसीलिए इनमे कुछ सावधानिया बरतनी जरुरी है।

स्टैण्डर्ड रूल्स फॉलो करें

इंटरव्यू के लिए तैयार हो तो केजुअल क्लोथिंग न चुनकर कंपनी के ड्रेसिंग कल्चर का ध्यान रखे। स्ट्राइप्स या काम्प्लेक्स पैटर्न की बजाय सॉलिड कलर विडिओ में अच्छे दिखाई देते है।

साथ ही अपने जुटे भी पहने क्यूंकि विशेषज्ञ मानते है की आपके ऊपर एक महत्त्पूर्ण साइकोलॉजिकल परफॉर्म करते है।

दिवार से कुछ दुरी पर बैठे

बैकग्राउंड के लिए अगर आप घर की किसी दिवार को चुन रहे हो तो ध्यान रखें कि आप दिवार से कम से कम तीन फ़ीट दूर बैठे हो। इससे आप भी कॉन्फिडेंट दिखेंगे और इंटरव्यू को ऐसा नहीं लगेगा की आप ठीक तरह से नहीं बैठे है। वर्चुअल बैकग्राउंड या किसी फ़िल्टर का उपयोग न करे।

स्क्रीन नहीं, कैमरे पर ध्यान दें

इंटरव्यू को आप साफ दिखाई दे इसके लिए एक बेस्ट डिस्प्ले वाली स्क्रीन नहीं बल्कि बेस्ट पिक्सल वाला कैमरा जरुरी है। अगर फोन का इस्तेमाल कर रहे हो तो उसे आँखों के लेवल पर स्थित रखे।

सॉफ्टवेयर को टेस्ट कर लें

इंटरव्यूअर जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा हो उसे डौन्लोड करे। इसकी एक दूसरी कॉपी डिवाइस पर भी इंसटाल करें ताकि इंटरव्यू के दौरान एक डिवाइस फेल हो जय तो दूसरा काम आ सके। इसी तरह अपने इयरबड्स को टेस्ट करके रखे और एक अतिरिक्त जोड़ी भी पास रखे।

पूरी एनर्जी के साथ जवाब दे

कुछ एप्स आपको मीटिंग्स रिकॉर्ड करने की सुबिधा देते है। इनसे आप इंटरव्यू की प्रेक्टिस को रिकॉर्ड करके उसकी कमियों को दूर कर सकते है। इसी तरह लम्बे समय तक घर में रहने की वजह से सवालों का जवाब पूरी ऊर्जा और खुसी के साथ देना मुश्किल हो सकता है।

इससे बचने के लिए इंटरव्यू से कुछ देर पूर्व थोड़ी जम्पिंग या जॉगिंग करले ततो आपकी एनर्जी का स्तर बढ़ जाएगा।

study menu power

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *