ज्यादातर भारतीय महिलाएं हर साल घर पर अचार डालना पसंद करती है , लेकिन कम करने वाली महिलाएं बाज़ार से बना हुआ अचार लना पसंद करती है

ऐसे में ज्यादातर घरों में अचार का इस्तेमाल करने के बाद उनका मसाला बच जाता है , जो कि डिब्बे में पड़े पड़े खराब हो जाता है। इसीलिए इन मसलों का इस्तेमाल खाना बनने में कर सकते है, जिससे खाने का स्वाद तो बढ़ेगा ही और खाना जल्दी खराब भी नहीं होगा।

चलिए बताते है आपको की किस तरह से आप इन मसलों का इस्तेमाल कर सकत है

1. फ्राइड सब्जियां

फ्राइड सब्जियां जैसे कि मसाला भिंडी, आलू, बेगन, बनाते समय दूसरे मसलों साथ अचार के मसले भी इस्तेमाल करे । इससे खाने का स्वाद काफी बढ़ जाएगा। यह मसाला खट्टा वा तीखा होने के कारण स्वाद ब्धा देगा।

2. फ्राइड राइस

स्पाइसी राइस कहने के लिए लोग अक्सर बाहर से ऑर्डर करते है, लेकिन अगर आप फ्राइड राइस घर पर बना रहे हो तो थोड़ा सा अचार का मसाला डाल दे। इससे उसका स्वाद दोगुणा बढ़ जाएगा । अगर हो सके तो इसमें आम का मसाला डालें।

3. सैंडविच

सुबह के नाश्ते में सैंडविच खाना सबको अच्छा लगता है और टेस्टी, एक तो यह जल्दी बन जाते दूसरा इसमें कई फलेवर भी डाल सकते है, सुबह के इस खाने और स्वादिष्ट बनाने के लिए पुदीना ही चटनी, तंदूरी पनीर या आलू व पनीर की स्टाफिंग के साथ अचार का मसाला मिक्स कर सकते है

4. चटनी

अगर आपको अलग अलग फ्लेवर की चटनी खाना पसंद है तो आप इसमें अचार का मसाला जरूर डाले । अचार के मसले से ना केवल अलग स्वाद आयेगा, बल्कि बल्कि यह उसमे खटाई का काम भी करेगा।

Thank You For Reading This Article

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here