Home » बीमारियां लेकर आता है बारिश का मौसम, ऐसे बचे

बीमारियां लेकर आता है बारिश का मौसम, ऐसे बचे

बदलता मौसम सेहत और स्किन दोनों के लिए हानिकारक होता है. बारिश के मौसम में बुखार, मलेरिया,डेंगू, एलर्जी और स्किन संबंधी बीमारियां हो सकती है। इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने को जरुरत है। अतः मानसून के मौसम में सेहत पर विशेष ध्यान दें।

इम्युनिटी बढ़ने वाला भोजन करें

अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो इम्युनिटी बढ़ने में मदद करते हैं।  इस मौसम में ब्रोकली, गाजर, हल्दी लहसुन और अदरक को अपने खाने में शामिल करें, ये स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।  अदरक व लहसुन में एंटोबैक्टरियल तत्व पाया जाता है जो साँस, त्वचा व सर्दी-जुकाम की समस्या दूर करता है।

बीमारियां से बचने के लिए कटे फल और सब्जियां खाने से बचें

इस समय बाहर का खान बिलकुल भी न खाये।  इसके अलावा देर तक काट कर रखे गे फल और सब्जियां भी न खाएं, क्यूंकि इसमें बैक्टीरिया का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।  मानसून के दौरान जनक फ़ूड बिलकुल न खाएं, क्यूंकि इससे बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है और बारिश के मौसम में कई गंभीर बीमारियां इस तरह के खुले फल और सब्जियों के कारण ही फैलती है।  इसे खाने से बचना चाहिए।

मच्छरों से बचना जरुरी

बारिश के मौसम में बहुत से लोग मलेरिया पीड़ित बह हो जाते हैं, इसीलिए इस मौसम में मछहारों से बचना जरुरी है। गंदे पानी से बचें और घर के आसपास पानी जमा न होने दें।  इसके अलावा पुरे बाजु के कपडे पहने।

त्वचा का रखें ख्याल 

बारिश के मौसम में एलर्जी और त्वचा संबंधी दिक्कते भी बढ़ जाती है। अगर आपको पहले से ही स्किन संबंधी कोई समस्या है तो इस मौसम में भीगने से बचें। अगर आप घर से बाहर है और बारिश में भीग गे है तो घर वापस एते ही साफ पानी से नहाएं।

बीमारियां से बचने के लिए बारिश में भीगने के बाद फॉलो करें ये टिप्स

बारिश से जहां एक तरफ गर्मी से रहत मिलती है, वहीँ दूसरी तरफ बीमारियां की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है, इसीलिए बारिश में भीगने से बचना चाहिए, मगर फिर अगर कहीं आप बारिश में गिले हो गए तो कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है, नहीं तो जयदा देर गीले रहने से मौसमी सर्दी-जखम, बुखार आदि होने का खतरा हो सकता है।

कपड़ों को बदले

अगर आप बारिश में भीग गे है तो घर आकर सबसे पहले कपडे बदलें नहीं तो गीले कपड़ों से ठण्ड लग जाएगी। इसके कारण मौसमी बुखार, शरीर में दर्द और एलर्जी होने का खतरा बढ़ता है, इसीलिए भीगने के बाद कपडे जरूर बदले, साथ ही हो सके तो पूरी बाजू की ड्रेस पहने।

बल सुखना न भूले 

अगर आप बारिश में भीग गए हो तो गुनगुने पानी से नहाकर बॉडी को तैलीय से पांच ले।  खासतौर पर अपने बालों को अच्छे से सुखाएं, नहीं तो गीले बालों से बीमार होने के चांसेस बढ़ते है।

गर्म चीजों का करें सेवन

बारिश में ठंढे मौसम में अपने खाने पिने का खास ध्यान रखें।  इस मौसम में वाइरस और बेक्टेरिअ इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ता है।  ऐसे में जयदा से ज्याद गर्म चीजों कि चाय, काफी, ड्राई-फ्रूट्स का सेवन करें।  जितना हो सके ठंढे पानी, आइसक्रीम आदि ठंडी चीजों के सेवन से बचें।

जंक/ ऑइल फ़ूड से दुरी

अकसर लोग बारिश पड़ने पर चाय, पकोड़े या जंक फ़ूड खाना पसंद करते है, मगर इस मौसम में ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए।  ज्यादा मसालेदार और ऑइल फ़ूड खाने से पेट खराब होने की शिकायत हो सकते हैं।

मिलते है ऐसे ही जानकारी भरें दूसरे पोस्ट में तब तक हमें गूगल न्यूज़ पर फलों कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *