Home » कॅरिअर स्किल्स जो अभी आपके लिए सबसे कारगर हैं

कॅरिअर स्किल्स जो अभी आपके लिए सबसे कारगर हैं

माहामारी कोविड-19 ने न केवल बिजनेस की दुनिया में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा की है बल्कि काम के तरीकों को भी बदला है और कॅरिअर के रास्ते में बहुत सी बाधाएं पैदा कर दी हैं। लेकिन जैसा कि फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट का फेमस कोट है

कि शांत समंदर कभी साहसिक नाविक नहीं बना सकता तो आपको भी इस समय को खुद को स्किल्ड बनाने के मौके के तौर पर देखना होगा। इसी दिशा में द वॉल स्ट्रीट प्रोफेशनल्स सर्वाइवल गाइड के लेखक रॉय कोहेन भी कहते हैं कि कुछ कॅरिअर स्किल्स हैं जो आपको न केवल अभी मदद करेंगी बल्कि भविष्य में भी मुश्किलों का सामना करने के लिए तैयार करेंगी।

एडैप्टेबिलिटी अपनाएं :

रॉय के अनुसार तेजी से बदल रहे इस समय में खुद को धारा के साथ बहने के लिए तैयार करें। अगर आप प्रोफेशनल तौर पर उपयोगी बने रहना चाहते हैं तो आपको पूरे उत्साह के साथ बदलाव को स्वीकारना होगा।

व्यवस्थित रहें :

जो चीजें आपके नियंत्रण में हैं उनपर फोकस करेंगे तो बदलाव स्वीकारने में आसानी होगी। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टूल्स के इस्तेमाल से लेकर गूगल ड्राइव को ऑर्गनाइज करने तक अपने काम से संबंधित चीजों को व्यवस्थित करने की आदत डालें।

टेक सैवी बनें :

रिमोट वर्क के इस दौर में टेक सैवी बनना जरूरी हो गया है। नया एप इस्तेमाल करने या कंपनी के किसी प्लेटफॉर्म की जानकारी हासिल करने के लिए यह सही समय है।

सॉल्यूशन-फोकस्ड हो माइंडसेट :

रॉय कोहेन के अनुसार सॉल्यूशन-ओरिएंटेड होना आपको किसी भी इंडस्ट्री और जॉब में मदद करता है। अगर आप कुछ अलग कर सकते हैं तो ही कंपनीज आपको हायर और प्रमोट करती हैं।

इसके लिए केवल कॉन्फिडेंस होना ही काफी नहीं है। अब अगर आप अपनी जॉब और कंपनी के ऑपरेट करने के तरीके को बेहतर बनाने के सॉल्यूशंस सुझा सकते हैं तो आपकी तरक्की पक्की है।

आत्मनिर्भर हों :

रॉय कहते हैं कि रिमोट वर्क भविष्य में बड़े पैमाने पर लागू किया जा सकता है। ऐसे में आत्मनिर्भर होना जरूरी है क्योंकि तब न पहले जितने रिसोर्सेज होंगे और न ही कलीग्स की फिजिकल मौजूदगी। आपको यह दिखाना होगा कि आप रिसोर्सफुल हैं और अपना काम खुद पूरा कर सकते हैं।

vकॅरिअर
study menu power

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *