Home » असगार्ड – थोर का घर – क्या वास्तविक में हैं.

असगार्ड – थोर का घर – क्या वास्तविक में हैं.

“मार्वल फिल्मों के ज्यादा तर ग्रह अवास्तविक लगते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ग्रह भौतिकी के नियमों का पालन करते दिखाई देते हैं और कुछ दूर आकाशगंगा में मौजूद हो सकते हैं जैसे असगार्ड ।”

मार्वल ने अब तक की यात्रा में काईन चींजे हमें दिखायीं हैं जिसमें लगभग 43 फ़िल्में शामिल हैं, मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स हमें सुपर पावर वाले मानव को दिखने, आकाशगंगाओं और चमत्कारिक स्थलों पर ले जाने के लिए जाना जाता है। हालाँकि कहानियाँ ज्यादातर पृथ्वी के इर्द-गिर्द घूमती हैं, लेकिन दर्शकों को कई ग्रहों और खगोलीय पिंडों से भी परिचित कराया जाता हैं जो असत्य लगते हैं. 

इनमें से प्रत्येक स्थान अद्भुटी और चमत्कारी दिखाई देते हैं, जो हमने पहले कभी ना देखा हो, जिससे हमारे दिमाग में सवाल उठता है- की क्या ये चमत्कारी ग्रह वास्तव में मौजूद हैं?

फिल्मों में देखे गए कई MCU ग्रह रहने योग्य होते हैं और विभिन्न प्रजातियों की मेजबानी करते हैं। हालाँकि, यह बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि ये पौधे ग्रह भौतिकी के नियमों को पूरा करते हैं या नहीं। इस लेख में, हम  असगार्ड ग्रह को बताएँगे क्या वास्तव में कहीं है या नहीं, आइए असगार्ड की वास्तविकता पर एक नज़र डालें।

नॉर्स माइथोलॉजी से असगर्ड

दुनिया हमेशा वैसी नहीं थी जैसा हम आज देखते हैं. एक समय था जब कोई विज्ञान या राष्ट्रीय सीमा नहीं थी. जो एकमात्र विशिष्ट समूह थे, वे किसी के स्थान और मान्यताओं पर आधारित थे। प्रारंभिक स्कैंडिनेविया और पड़ोसी क्षेत्रों में लोगों के ऐसे समूह को नॉर्स कहा जाता था , उनके विचार की रेखा, जैसा कि उनके साहित्य के विभिन्न टुकड़ों में पाया जाता है, नॉर्स मिथोलॉजी कहलाती है ।

नॉर्डिक पौराणिक दुनिया में ज्यादातर भगवान और अन्य सांसारिक जीवों के बारे में बात की गई थी। हालाँकि, सबसे दिलचस्प विश्वास जो नॉर्डिक लोगों ने साझा था वह द नाइन वर्ल्ड्स के बारे में था , जो 9 अलग-अलग प्रकार के प्राणियों के घर थे , जो मानते थे कि वे पूर्व-ईसाई युग में मौजूद थे.

थोर

असगार्ड – थोर का घर

इन नौ दुनियाओं में से एक को असगार्ड कहा जाता था , जो कि असिर या “द गॉड्स” के घर में तब्दील होती है। असगार्ड किंग ओडिन और उनके बेटे थोर की सीट थी और  हमारा प्रिय थोर मूल रूप से एक नॉर्स पौराणिक चरित्र है.

असगार्ड को एक अत्यधिक सभ्य समाज के रूप में वर्णित किया जाता है जो कानून का पालन करने वाला है और एक उचित राजनीतिक संरचना का दावा करता है. यह आकाश में कहीं स्थित है और एक इंद्रधनुष जैसे पुल द्वारा मनुष्यों (मिडगार्ड) की भूमि से जुड़ा हुआ है। Asgard को सबसे आम प्राणियों के लिए अदृश्य कहा जाता है, और केवल एक असीर पुल तक पहुंच सकता है. इसका मतलब है कि देवताओं की भूमि में प्रवेश करने के लिए, किसी को अपने पक्ष के देवता की आवश्यकता होगी।

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के मुताबिक असगार्ड

असगार्ड को मार्वल फिल्मों में एक अलग ग्रह के रूप में बतया गया है। यह शांति सैनिकों का ग्रह है और नौ स्थानों का एक हिस्सा है। यह शक्तिशाली थोर और उनके साथी असगर्डियन का घर है. स्पष्ट रूप से, यह MCU द्वारा दिखाया गया सबसे ठंडा ग्रह है. विशाल गगनचुंबी इमारतें, अद्वितीय वास्तुकला की संरचना, और अन्य सभी तकनीक इसकी श्रेष्ठता और महानता का प्रमाण प्रदान करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *