Home » आप एक समय यात्री से मिलें तो क्या होगा?

आप एक समय यात्री से मिलें तो क्या होगा?

अगर समय यात्रा संभव है, तो हम अभी तक एक भी बार कसी टाइम ट्रैवलर से क्यों नहीं मिले? और अगर हम मिले, तो हमें कैसे पता चलेगा कि वह समय यात्री है या नहीं?

उनकी समय यात्रा कैसी दिखती होगी? और कैसे काम करेगी?

क्या यात्रियों के समय का पालन करने के लिए नियमों का एक सेट होगा? और अगर उन्होंने उन्हें तोड़ने का फैसला किया तो क्या होगा?

1998 में, जॉन टिटर के नाम से एक सज्जन भविष्य से पहुंचे और उन्होने दावा किया जनरल इलेक्ट्रिक ने वर्ष 2034 में टाइम मशीन का आविष्कार करने में कामयाबी हासिल की थी।

यहां तक कि उन्होंने अपने समय यात्रा उपकरण को भी बड़े विस्तार से दिखाया और समझाया। और फिर टिटर गायब हो गया, जैसे वह दिखाई दिया।

क्या समय यात्री ने अपना मिशन पूरा किया? क्या वह बिल्कुल झूठा था? हम कैसे जान सकते हैं?

यदि हम यह साबित करने में सक्षम थे कि किसी ने अलग समय से यात्रा की है तो यह विज्ञान के लिए बहुत अच्छा होगा, हालांकि यह अल्बर्ट आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत को अधिलेखित कर सकता है।आइंस्टीन ने चौथे आयाम के रूप में समय के साथ संपर्क किया।

अंतरिक्ष एक त्रि-आयामी स्पेक्ट्रम है जो हमें लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई प्रदान करता है। समय दिशा प्रदान करता है

साथ में, वे एक अंतरिक्ष समय सातत्य बनाते हैं। और यह गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित हो सकता है।

आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत के अनुसार, अंतरिक्ष-समय में गुरुत्वाकर्षण एक वक्र है। और तकनीकी रूप से, क्योंकि अंतरिक्ष और समय एक हैं, गुरुत्वाकर्षण समय और स्थान को भी मोड़ सकता है। लेकिन आपको समय की चाल में किसी भी बदलाव पर ध्यान देने के लिए वास्तव में कुछ बड़ा चाहिए। समय यात्री

यदि आप किसी तरह अपने आप को एक ब्लैक होल के करीब लाने में कामयाब रहे, जैसे कि धनु ए, तो आपको पृथ्वी पर लोगों की तुलना में आधी गति से समय का अनुभव होगा। इसका कारण यह है कि धनु ए एक चार मिलियन सूर्यों के द्रव्यमान को एक असीम रूप से घने बिंदु में पैक करता है, जो इसके साथ एक बहुत मजबूत गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र बनाता है।

समय में यात्रा करने का एक और तरीका वास्तव में तेजी से आगे बढ़ना है। आप प्रकाश की गति के जितना करीब आते हैं, उतना ही धीमा समय आपके लिए गुजरता है।

यदि आप एक ट्रेन में एक यात्री थे जो किसी तरह प्रकाश की गति के 99% पर यात्रा कर सकता था, तो हर साल जब आप ट्रेन में बिताते थे, तो स्टेशन पर 223 साल वापस आ जाते थे। यह आपको भविष्य में एक समय यात्री बना देगा।

लेकिन क्या समय के बारे में वापस यात्रा के बारे में, जैसे जॉन टिटोर ने कहा कि उसने किया था? Titor ने दावा किया कि यह छोटी मशीन किसी भी दिशा में समय यात्रा को संभव बनाती है।

C204, जैसा कि उसने कहा, उसे दो microsingularities की मदद से गुरुत्वाकर्षण में हेरफेर करने की अनुमति दी जो अंदर पैक किए गए थे। इसमें मशीन और समय यात्री को अंतरिक्ष में एक निश्चित स्थान पर लॉक करने के लिए गुरुत्वाकर्षण सेंसर भी थे।

टिटर के पास यह मशीन एक कार में स्थापित थी, जो कि पुराने पुराने समय की तरह बहुत कुछ थी, समय-समय पर डी-लॉरेन ने किया। लेकिन यह उसे अपने समय से केवल 60 साल दूर ले जाएगा। आपको कैसे पता चलेगा कि टिटर वास्तव में समय में यात्रा कर रहा था, और न केवल इसे बना रहा है?

यह साबित करना कि कोई व्यक्ति वास्तव में एक समय यात्री है और समय यात्रा से भी कठिन हो सकता है। समय के यात्री भविष्य के बारे में भविष्यवाणियाँ कर सकते थे, अपनी भविष्यवाणिकी तकनीक दिखा सकते थे, या अपनी कहानी का समर्थन करने के लिए कुछ आनुवांशिक परीक्षण भी कर सकते थे। हो सकता है कि समय यात्रा को साबित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उन्हें अपने अगले साहसिक कार्य में ले जाएं।

बेशक, समय यात्रा की संभावना को साबित करने के लिए आसान तरीके हैं। 2009 में, विश्व प्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने एक पार्टी फेंक दी। किसी भी पार्टी को नहीं, बल्कि भविष्य के यात्रियों को आमंत्रित किया गया था।

हॉकिंग ने पार्टी के बाद तक निमंत्रण नहीं भेजे। उनका मानना था कि यदि निमंत्रण जारी होने से पहले भविष्य के यात्री वहां पहुंच गए, तो यह साबित हो जाएगा कि यात्रा एक दिन संभव हो जाएगी। वह वहां घंटों इंतजार करता रहा, लेकिन किसी ने नहीं दिखाया।

इसका मतलब यह नहीं है कि समय यात्रा असंभव है। एक मौका है कि भविष्य के यात्रियों को स्पेस-टाइम में वर्महोल, या “पुल” का उपयोग करना सीखना होगा। हमने उनमें से एक को अभी तक नहीं देखा है, लेकिन सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत की भविष्यवाणी है कि वे मौजूद हैं। वर्महोल के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि वे सूक्ष्म रूप से ढह जाते हैं और मानव यात्री के माध्यम से जाने के लिए बहुत जल्दी गिर जाते हैं।

लेकिन शायद हॉकिंग के पार्टी में शामिल होने का कारण यह नहीं है कि यात्रा करना उतना सटीक नहीं हो सकता है। हो सकता है कि भविष्य से मेहमान आए हों, लेकिन उन्हें पार्टी के लिए बहुत देर हो चुकी थी।

या हो सकता है कि समय पर वापस जाना समय यात्रियों के लिए कड़ाई से निषिद्ध है, क्योंकि यदि वे ऐसा करते हैं, तो वे अपनी समयरेखा को पूरी तरह से बदल सकते हैं। शायद वे हम पर दूर भविष्य से किसी भी बीमारी के फैलने के जोखिम से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

या शायद समय यात्रा के बारे में जानकारी इतनी अधिक वर्गीकृत है कि केवल कुछ लोगों को ही इसके साथ भरोसा किया जाएगा। शायद समय के बाद वापस यात्रा करना संभव नहीं है। शायद समय केवल आगे बढ़ सकता है और कभी पीछे नहीं हट सकता।

शायद जॉन टिटोर एक बड़ा झूठ था। हमारे पास 2034 तक कुछ और वर्ष हैं। एक तरह से, हमारे पास पहले से ही हमारे जीवनकाल में समय यात्री हैं। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्री 8 किमी / सेकंड (5 मील / सेकंड) की गति से आगे बढ़ रहे हैं। इससे उनकी उम्र धीमी हो जाती है, हालांकि यह अंतर सेकंड के सौवें हिस्से में मापा जाता है।

follow on Google news for more this type of article and share for support.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *